f"k foKku dsUnz] jk;lsu e-iz-

fdlku eksckby lUnsk

Message
आगामी मौसम में पशुओें में खुरपका एवं मुंहपका के फैलने की सम्भावना रहती है अतः पशु पालकों को सलाह है कि पशुचिकित्सक की सलाह से टीकाकरण अवश्य करवाऐं एवं बकरियों में पी.पी.आर. का टीकाकरण करवाऐं. के.वी.के., रायसेन.
कद्दुवार्गीय सब्जियों (तरबूज व खरबूजा) में थ्रिप्स एवं एफिड के नियंत्रण हेतु फिप्रोनिल 80% WG की 2 ग्राम/15 लीटर पानी के साथ छिड़काव करें. के.वी.के., रायसेन.
आम में फूल और फल को झड़ने से रोकने हेतु NAA (प्लानोफिक्स) 4 मिली/15 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें. के.वी.के., रायसेन.
किसान भाई तुअर, मटर, तिवड़ा चने की फसल के बाद ग्रीष्मकालीन मूंग की बुवाई हेतु उन्नत किस्मों  IPM-205-7 (विराट), PDM-11, PDM-139 (सम्राट), HUM-9, HUM-12, HUM-16, IPM-406-7 (शिखा) आदि का चयन करें. के.वी.के., रायसेन.
किसानभाई रबी फसल कटाई के पश्चात फसल अवशेष (नरवाई)न जलाये तथा अपने खेतों की ग्रीष्मकालीन गहरी जुताई मिटटी पलटने वाले हल, डिस्क प्लाऊ या रिवर्सेबल प्लाऊ द्वारा करें. के.वी.के., रायसेन.
जायद की मूंग में पत्ती काटने व खाने वाले भूमिगत कीटों से बचाव हेतु मिथाइल पैराथियान 1.5 % चूर्ण या क्विनालफॉस 1.5 % चूर्ण 10  किग्रा/एकड़ की दर से भुरकाव करें. के.वी.के., रायसेन.
आगामी मौसम में पशुओें में खुरपका एवं मुंहपका के फैलने की सम्भावना रहती है अतः पशु पालकों को सलाह है कि पशुचिकित्सक की सलाह से टीकाकरण अवश्य करवाऐं एवं बकरियों में पी.पी.आर. का टीकाकरण करवाऐं. के.वी.के., रायसेन.
मूंग में सफेद मक्खी के नियंत्रण हेतु  इमिडाक्लोप्रिड 17.8 SL 150 मिली/है. या थायोमिथाक्जाम 25 WBG  175 ग्राम/है. की दर से 500 लीटर पानी में घोलकर  छिड़काव करें. के.वी.के, रायसेन
भारत सरकार द्वारा दिनांक 11 से 14 अप्रैल, 2021 तक कोविड-19 महामारी के प्रसार के रोकथाम हेतु टीकाकरण का कार्यक्रम टीका उत्सव मनाया जा रहा है. सभी से निवेदन है कि 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले पात्र लोग नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर टीकाकरण अवश्य कराएँ. के.वी.के., रायसेन.
तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण महामारी के प्रसार के रोकथाम हेतु समाजिक कार्यक्रमों व भीड़ वाले स्थानों पर न जायें, गर्म पानी पियें, सर्दी-जुकाम, सुखी खांसी या बुखार होनें पर चिकित्सक से सलाह लें, मुँह, नाक तथा आंखो को बार-बार हाँथ न लगायें, बाहर जानें पर मुँह और नाक को कपडे या मास्क से ढक कर निकलें, समय-समय पर हाथों को साबुन से धोएं अथवा सेनेटाईजर  का उपयोग करें.-  के.वी.के, रायसेन
COVID-19 के प्रकोप के दौरान उचित पोषण और जलयोजन महत्वपूर्ण हैं।  संतुलित आहार, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है । इसलिए अपने भोजन में आवश्यक विटामिन, खनिज, आहार फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा व प्रतिदिन कई तरह के ताजे और असंसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन करें।  पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।  अधिक चीनी, वसा और नमक व पैक्ड फूड के सेवन से बचें। के.वी.के, रायसेन
मूंग की फसल मे फूल एवं पत्तियों को काटने एवं चबाने वाले कीट की रोकथाम हेतु  क्विनालफॉस 20 ई. सी. 400 मिली/एकड़ दवाई का छिड़काब करे. के.वी.के, रायसेन
अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, तो आप Covid-19 का टीका 1 मई 2021 से लगवा सकते हैं। टीका लगवाने के लिये https://selfregistration.cowin.gov.in/ या ArogyaSetu पर रजिस्टर करे।
#Register yourself पर जाकर मोबाईल नंम्बर की सहायता से रजिस्ट्रेशन करें। 
# फोटो युक्त पहचान पत्र (जैसे-आधार कार्ड/वोटर कार्ड आदि) रजिस्ट्रीकरण प्रक्रिया में साथ में रखे।
#Schedule Vaccination Appointment पर नजदीकी टीकाकरण केंन्द चुने।
# Appointment स्लिप को सभालकर रखे। चयनित दिनांक को सामाजिक दूरी के साथ टीकाकरण करवायें।. 
वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख,
कृषि विज्ञान केंद्र, रायसेन (म.प्र.)